Maha Kumbh Mela 2025: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में चल रहे महाकुंभ मेले का आज महाशिवरात्रि पर अंतिम स्नान के साथ समापन हो गया. 45 दिनों के इस महापर्व में 66.21 करोड़ से ज्यादा लोगों ने पवित्र त्रिवेणी संगम में डुबकी लगाई. जो अपने आप में नया और ऐतिहासिक कीर्तिमान है. देश-दुनिया के कोने-कोने से लोग इस महाकुंभ में स्नान करने आए. संगम में डुबकी लगाने वालों की यह संख्या दुनिया के 231 से अधिक देशों की जनसंख्या से ज्यादा है. सिर्फ भारत और चीन की आबादी महाकुम्भ आए श्रद्धालुओं से ज्यादा है. बता दें, उत्तर प्रदेश सरकार को महाकुम्भ में 45 करोड़ श्रद्धालु आने का अनुमान था लेकिन आस्था इस कदर थी कि आंकड़ा 66 करोड़ से ऊपर पहुंच गया.
दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक समागम
महाकुंभ में योगी सरकार वरिष्ठ लोगों के स्वास्थ्य, सम्मान और सेवा में दिन-रात लग कर काम कर रही है. इसी बीच समाज कल्याण विभाग ने महाकुंभ में वृद्धों के सेवा के लिए पहल की है. जिसके तहत महाकुंभ क्षेत्र के सेक्टर-7 में वरिष्ठजों के लिए श्रवण कुंभ का आयोजन हो रहा है, जिसमें सभी वरिष्ठों बिना किसी शुल्क के फ्री में अलग-अलग तरह के उपकरण दिए जा रहे हैं. अभी तक 1847 से अधिक उपकरण वरिष्ठजनों को फ्री में दिए गए हैं. जिसमें व्हील चेयर,कॉलर सर्फिकल, कमर-घुटने की बेल्ट, कान की मशीन आदि शामिल है. साथ ही देश के बड़े-बडे़ अस्पतालों के विशेषज्ञ डॉक्टर इस श्रवण कुंभ में आए वरिष्ठजनों को निशुल्क सेवा कर रहे हैं. इस आयोजन में ओपीडी की सेवा का भी संचालन किया जा रहा है.
बिजनेस टाइकून, नेता से लेकर बॉलीवुड हस्तियों ने त्रिवेणी संगम में लगाई डुबकी
प्रयागराज में आयोजित महाकुंभ को इस बार यूपी सरकार ने काफी भव्य ढंग से आयोजित किया है. जिसमें कई बड़ी-बड़ी हस्तियों के नाम शामिल है. करोड़ों श्रद्धालुओं के बीच आए VVIP गेस्ट ने भी इस त्रिवेणी संगम में डुबकी लगाई है. प्रधानमंत्री मोदी, राष्ट्रपति मुर्मू, गृह मंत्री अमित शाह, कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों समेत कई बड़े नेता शामिल हुए. इसके अलावा देश के बड़े-बड़े कारोबारी मुकेश अंबानी, गौतम अडाणी, अनिल अग्रवाल आदि भी महाकुंभ में डुबकी लगाने आए थे.
वहीं अगर बॉलीवुड की बात करें, तो कई सारे सेलिब्रिजेट महाकुंभ की शुरूआत से यहां पर त्रिवेणी संगम में पवित्र स्नान किया. हाल ही बॉलीवुड अभिनेत्री प्रीति जिंटा, खिलाड़ी अक्षय कुमार, कैटरीना कैफ अपनी सासू मां वीना कौशल संग महाकुंभ में डुबकी लगाने आई थी. इसके अलावा रवीना टंडन को उनकी बेटी राशा थड़ानी के साथ शाम की आरती के दौरान होने वाले कीर्तन में देखा गया था. तमन्ना भाटिया, क्रिकेट प्लेयर इशांत शर्मा समेत कई बड़ी पर्सनैलिटि्स भी त्रिवेणी संगम में स्नान करने महाकुंभ पहुंचे.
श्रद्धालुओं में दिखा अलग जोश और उत्साह
महाकुंभ में अब तक 66 करोड़ से ज्यादा श्रद्धालु आस्था की डुबकी लगा कर महारिकॉर्ड बना चुके हैं. हाल ही में 2000 श्रद्धालु पश्चिम बंगाल से महाकुंभ पहुंचे. बंगाल से आए इन श्रद्धालुओं में अलग ही आध्यात्मिक उत्साह देखने को मिला. भक्तों ने हर-हर गंगे, बम-बम भोले और जय श्री राम के नारे लगाए. यह अद्भुत नजारा महाकुंभ में अट्टू भक्ति का प्रतीक बना. वहीं दूसरी ओर कश्मीरी मुस्लिमों ने भी इस पवित्र स्थल पर स्नान कर इस महाकुंभ का हिस्सा बने और कहा कि आध्यात्मिक एकता और ऊर्जा का प्रतीक बना.
विदेशी लोगों में जगी भक्ति, लगाई महाकुंभ में डुबकी
प्रयागराज में आयोजित महाकुंभ की शुरूआत से न केवल देश बल्कि विदेशों से भी श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला जारी था. महाकुंभ 2025 में करीब 15 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने पवित्र स्नान किया.
महाकुंभ के प्रति गलत अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ सख्त यूपी प्रशासन
उत्तर प्रदेश में 45 दिन महाकुंभ के आयोजन में गलत और भ्रामक अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ यूपी प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई की. फिलहाल यूपी पुलिस महाकुंभ में गलत खबर फैलाने वाले करीब 140 सोशल मीडिया के खिलाफ 14 एफआईआर दर्ज हो चुकी है. अभी भी उत्तर प्रदेश की पुलिस लगातार सोशल मीडिया हैंडल्स पर नजर बनाए हुए हैं. दरअसल 2-3 दिन पहले सोशल मीडिया पर एक वीडियो खूब तेजी से वायरल हो रहा था वायरल वीडियो को महाकुंभ से जोड़कर गलत अफवाह फैलाई गई थी.
वायरल वीडियो के मुताबिक महाकुंभ जा रही एक ट्रेन में आग लग गई थी, जिसमें 300 लोगों की मौत हो गई थी. और इस बात सरकार छिपा रही है. इस खबर के वायरल होते ही यूपी पुलिस एक्शन में आई. जबकि यह वीडियो साल 2022 में बांग्लादेश पर्वत एक्सप्रेस ट्रेन में लगी आग का था. जिसे अब महाकुंभ से जोड़ा जा रहा था. प्रशासन ने आग लगने वाली वीडियो समेत प्रयागराज से जुड़े सभी अफवाह फैलाने वाले 34 सोशल मीडिया हैंडल्स पर कार्रवाई की.
इन सोशल मीडिया हैंडल्स के खिलाफ लिया एक्शन
1- Gk_everyday @Gk_everyday2 (Youtube)
2- Niraj_-.-_Das @NirajBhuriya-n7w (Youtube)
3- Bindiya Devi @BindiyaDevi-q4s (Youtube)
4- बलमा बिहार वाला 1246 @Bihari-dk-t (Youtube)
5- Vikas Patel @vikashpatel3546 (Youtube)
6- Bong Stadio Joy @Biswas-z4q (Youtube)
7- Pawan Suthar @PawanSuthar-rk1mq (Youtube)
8- Pawan Babu @pawanbabu3249 (Youtube)
9- SG COMEDY BLOGGER @MACOMEDYWALA0.2 (Youtube)
10- Ajay Choudhary @ajayahirwar719 (Instagram)
11- maa#@maa @khatu_baba965 (Instagram)
12- abha_jaanu_01 @abha_jaanu_01 (Instagram)
13- Mahesh Kashoodhan @maheshkashoodhan2222 (Instagram)
14- Brijesh Singh Yadav @brajesh_s_yadav (Instagram)
15- RCB Fan @motivatar_a.s.g (Instagram)
16- Vinod Jatav Vardaar @_vinodbardat307 (Instagram)
17- Jainul Ansari @jainul0786 (Instagram)
18- Janardhan Kumar @official_janardhan_bihari (Instagram)
19- J N Y Yadav @itz_katar_hendu_m_p_302 (Instagram)
20- Jain Sagar Bhai @jain_sagar_bhai_apollo_up_55_g (Instagram)
21- Aman Nishad @aman.nishad.up (Instagram)
22- जय_खटीकसमाज @__shankarsonkar_allahabadi (Instagram)
23- Singer Bittu Vinayak @bittuvinayak6767_ (Instagram)
24- mr._Sachin_das @mr._sachin_damor (Instagram)
25- Vijayi Seeta @vi.jay_kumar121up_62 (Instagram)
26- AMIT_JATAV @amit_jatav_king_up_94_312 (Instagram)
27- Durgash Paswanji @durgesh.paswan620 (Instagram)
28- Kamo sharma @kamo.9201 (Instagram)
29- Deepak Kumar Paswan @deepakkumarpaswan11610 (Instagram)
30- khushi @khushi_my_jaan_143__ (Instagram)
31- Raja Kumar @kraja092357 (Instagram)
32- Suraj R @ramababukushwah (Instagram)
33- Odian Sumit @hero_dhamki_baj_sumit (Instagram)
34- hansu prajapati @hansuparjapati97 (Instagram)
ब्रांड- प्रमोशन में कंपनियों ने खर्च किए 5 हजार करोड़
महाकुंभ के संगम में आए श्रद्धालुओं तक अपने ब्रांड को पहुंचाने के लिए इस बार प्रमोशन के दौरान कंपनियों ने पैसों को पानी की तरह बहाया हैं. इतना ही नहीं, कंपनी की बढ़िया ब्रांडिंग के लिए कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसबिलिटी के फंड से भी करोड़ों रुपये खर्च किए गए हैं. महाकुंभ में ब्रांडिंग की जिम्मेदारी संभाल रहे अफसरों का कहना है कि इस बार 45 दिन के महाकुंभ में प्रमोशन के लिए 5 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे.
बता दें, महाकुंभ में करोड़ों लोगों के बीच अपने ब्रांड के प्रमोशनल के लिए कई बड़ी-बड़ी कंपनियां मैदान में उतरी थी. इनमें बिसलरी, डाबर, पेप्सिको, कोका कोला, आईटीसी, रिलायंस कंज्यूमर्स प्रोडक्टूस, हिंदुस्तान यूनिलीवर, इमामी समेत कई कपंनियां शामिल थी. पिछले कुंभ के मुकाबले इस बार ब्रांडिंग प्रमोशन में लगभग 4 गुना उछाल देखने को मिला है. जिस होर्डिंग को लगाने के लिए पिछले कुंभ में 40 से 50 हजार रुपये दिए थे, वहीं होर्डिंग को इस बार लगाने के लिए डेढ़ से तीन लाख रुपये तक देने पड़े.
ये भी पढ़ें- अर्धकुंभ 2019 से 43 करोड़ ज्यादा श्रद्धालु ने किया पवित्र स्नान… इस महाकुंभ में स्थापित हुए ये नए कीर्तिमान
कमेंट