प्रधानमंत्री मुद्रा योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक लोन योजना है, जिसका उद्देश्य स्वरोजगार को बढ़ावा देना है. इस योजना के तहत, गैर-कॉर्पोरेट और गैर-कृषि लघु/सूक्ष्म उद्यमों को 20 लाख रुपये तक की लोन सुविधा प्रदान की जाती है. यह योजना विशेष रूप से छोटे व्यवसायों, स्टार्ट-अप और उद्यमियों के लिए डिज़ाइन की गई है. जिन्हें अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए पूंजी की आवश्यकता है. आईए जानते हैं कि इस योजना से लोन लेने के लिए कैसे अप्लाई करें? और इसके लिए कौन-कौन से डॉक्यूमेंट्स जरूरी हैं?
मुद्रा लोन के लिए दो तरह से अप्लाई किया जा सकता है- ऑनलाइन और ऑफलाइन.
ऑनलाइन अप्लाई:
ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आवेदक को मुद्रा लोन देने वाले बैंक/लोन संस्थानों की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर नीचे दिए गए पांच स्टेप्स को फॉलो करना होगा:-
1: बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट से लोन एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करें.
2: लोन एप्लीकेशन फॉर्म में सारी जानकारी भरें और डॉक्यूमेंट्स अटैच करें.
3: बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर आवेदन फॉर्म सबमिट करें और रेफरेंस आईडी संभाल कर रख लें.
4: बैंक अधिकारी आपसे संपर्क करेंगे और लोन से जुड़ी सारी औपचारिकताएं पूरी करवाई जाएंगी. जिसके लिए रेफरेंस आईडी की आवश्यकता होगी.
5: आपके लोन एप्लीकेशन के वेरीफाई हो जाने के बाद, आपके अकाउंट में लोन अमाउंट ट्रांसफर कर दिया जाएगा.
ऑफलाइन अप्लाई:
अगर आप मुद्रा लोन के लिए ऑफलाइन अप्लाई करना चाहते हैं, तो उसके लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें:-
1- ऐसे बैंक के नजदीकी ब्रांच जाएं जो पीएम मुद्रा योजना के तहत मुद्रा लोन दे सकते हैं.
2- आवेदन फॉर्म भरकर सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ उसे बैंक काउंटर में जमा कर दें.
3- बैंक की सभी औपचारिकताओं और प्रक्रियाओं को सही से पूरा करें.
4- सभी डाक्यूमेंट्स के वैरिफिकेशन के बाद, लोन स्वीकार की प्रक्रिया शुरू होगी.
5- लोन अप्रूव होने के बाद, लोन राशि, तय कार्य दिवसों के भीतर बैंक खाते में क्रेडिट होगी.
लोन के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट्स
मुद्रा लोन के आवेदन के लिए आवेदन को नीचे बताए गए सारे दस्तावेज जुटाने होंगे:-
1- लोन आवेदन फॉर्म के साथ हाल की पासपोर्ट साइज फोटो, केवायसी दस्तावेज जैसे-पासपोर्ट, वोटर कार्ड पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, यूटिलिटी बिल (पानी और बिजली) और पैन कार्ड
2- अगर आवेदक एसी/एसटी/ या किसी अन्य कैटेगरी से है, तो उससे संबंधित दस्तावेज
3- बिजनेस एड्रेस और विंटेज प्रूफ
4- बिजनेस एस्टेब्लिशमेंट सर्टिफिकेट (वर्तमान उद्यमों के लिए)
5- पिछले 12 महीनों का बैंक स्टेटमेंट
6- बैंक द्वारा मांगे गए कोई और डॉक्यूमेंट्स भी
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