Guru Ravidas Jayanti 2024 : जानें उनके जीवन से जुड़ी खास बातें

Image: Google

हिंदू धर्म के अनुसार माघ महीने में आने वाली पूर्णिमा को रविदास जयंती मनाई जाती है. इस साल उनकी 647वीं जयंती आज यानि 24 फरवरी को मनाई जा रही है.

Image: Google

संत रविदास जी का जन्म सन् 1377 में उत्तर प्रदेश के वाराणसी में काफी साधारण से परिवार में हुआ था. उन्हें गुरु रविदास, रोहिदास, रैदास आदि के नामों से भी जाना जाता है.

Image: Google

संत रविदास का स्वभाव काफी विनम्र था. वह अपना ज्यादातर समय भक्ति और समाज सेवा में व्यतीत करते थे. वह महान संतों में से एक थे. उनका मानना था कि भगवान केवल भक्ति करने से ही मिलते हैं. 

Image: Google

रविदास जी का समाज के प्रति बड़ा योगदान रहा था. उन्होंने लोगों को बिना किसी अपेक्षा और भेदभाव के एक-दूसरे को आपस में प्रेम से रहने की शिक्षा दी थी. जिसके चलते उन्हें महासंत का दर्जा दिया गया था.

Image: Google

कहा जाता है कि उनके पास कई सारी अद्भुत शक्तियां थीं. जिसके चलते उन्होंने बचपन में अपने दोस्तों को कई सारे चमत्कार दिखाए थे, जो आजतक लोगों के बीच में बहुत प्रसिद्ध हैं.

Image: Google

रविदास जी ने कई सारी कविताएं, भजन और दोहे लिखे थे. उनके द्वारा लिखी 41 कविताओं को सिखों के गुरु ने अपने ग्रंथ में शामिल कराया था. उनकी एक मशहूर कहावत 'मन चंगा तो कटौती में गंगा' आज भी लोगों के द्वारा खूब इस्तेमाल की जाती है.

Image: Google