Health Insurance के बदल गए नियम  अब 1 घंटे में एडमिट और 3 घंटे में डिस्चार्ज क्लेम क्लियर

Credit: Google

आम इंसान अपने परिवार और खुद को सुरक्षित रखने के लिए हेल्थ इंश्योरंस की मदद लेता है. अन्यथा बड़ी बीमारी होने पर उसके खर्चे भरना काफी मुश्किल हो जाता है.

Credit: Google

Credit: Google

ऐसे में इंसान भविष्य की चिंता करते हुए हेल्थ इंश्योरंस की मदद लेता हैं, लेकिन इसके बावजूद क्लेम सेटेलमेंट के चलते कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

Credit: Google

इन्हीं सभी कारणों के चलते बीमाधारकों को राहत देने के लिए बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने नियमों में कुछ बदलाव लिए हैं. तो आइए जानते हैं क्या कहते हैं नए नियम.

Credit: Google

नए नियम के चलते बीमाधारकों को को अस्पताल से डिस्चार्ज होने के तुरंत 3 घंटे के अंतर्गत क्लेम सटेलमेंट करना होगा. यदि कंपनी को क्लेम करने में समय लगता है, तो अस्पताल का एक्स्ट्रा चार्ज भी कंपनी को भरना पड़ेगा.

Credit: Google

 यदि इलाज के दौरान बीमाधारक की मौत हो जाती है, तो कंपनी को तुरंत सारा क्लेम पूरा करना होगा और डेड बॉडी को जल्द से जल्द परिवार को सौंपना होगा.

Credit: Google

पहले बीमाधारकों को इलाज शुरु करने से पहले पेमेंट देना जरुरी होता था, जिसे कई लोगों को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता था, लेकिन अब

Credit: Google

नए नियम के चलते बीमा कंपनियों के कैशलेस इलाज के लिए  1 घंटे में अप्रवूल देना होगा. जिसे ट्रीटमेंट जल्दी से शुरु हो जाएगा. साथ ही

Credit: Google

IRDAI ने सभी इंश्योरंस कम्पनियों को यह बदलाव 31 जुलाई तक पूरा करना का आदेश दिया है.